माउस खरीदते समय 6 बातों का ध्यान रखें

कैसे आविष्कार करें: माउस खरीदते समय 6 बातों का ध्यान रखें

माउस किसी भी कंप्यूटर सेट के लिए सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं में से एक है। यहां तक ​​​​कि अगर आप लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो माउस अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बड़ी मात्रा में गति देता है और आपकी आवश्यकताओं के आधार पर अतिरिक्त क्षमताएं देता है। हालांकि, माउस प्राप्त करने से पहले, आपको 6 महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है।

हाउ इन्वेंट में आज हम आपको इन 6 कारकों के बारे में बताएंगे ताकि आपके पास अपनी सभी जरूरतों के लिए सबसे अच्छा माउस हो।

वायर्ड या वायरलेस यह

चुनना कि आपका माउस वायर्ड है या वायरलेस, यह सब आपकी पसंद पर निर्भर है। वायरलेस माउस चुनते समय, उलझी हुई जीवाओं को कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि, इस तरह का माउस किसी समय बिजली से बाहर चला जाएगा, इसलिए आपको कुछ अतिरिक्त बैटरी तैयार करने की आवश्यकता होगी। 

दूसरी ओर, एक वायर्ड माउस को आपको बैटरी के नुकसान के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपके कंप्यूटर से ही शक्ति प्राप्त करता है। दुर्भाग्य से, आपको उलझे हुए तारों के बारे में चिंता करनी होगी जो तार बहुत अधिक मुड़ जाने पर टूट सकते हैं।

अंत में, आपको यह चुनना होगा कि आप माउस खरीदते समय किस समस्या के साथ रह सकते हैं।

रिसीवर

बैटरी जीवन के अलावा, वायरलेस माउस के लिए रिसीवर चिंता का विषय है। प्लास्टिक के छोटे, फ्लैश ड्राइव जैसे टुकड़ों के रूप में देखा जाता है, रिसीवर आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप के यूएसबी पोर्ट में प्लग किए जाते हैं। मतलब, रिसीवर आकार में अविश्वसनीय रूप से छोटे होते हैं और आसानी से गलत हो जाते हैं; इसलिए इसे एक निर्दिष्ट स्थान देना सुनिश्चित करें। 

लेजर और ऑप्टिकलबीच चयन

चूहों के’डॉट्स प्रति इंच’ की ट्रैकिंग के माध्यम से संचालित होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप उच्च DPI वाला माउस चुनते हैं, तो आप अपने कर्सर को बहुत तेज़ी से ले जा सकेंगे। ऑप्टिकल चूहे ४०० से ८०० डीपीआई तक ट्रैक कर सकते हैं और औसत कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे सस्ते हैं।  

आराम

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास एक ऐसा माउस है जिसमें अविश्वसनीय विशेषताएं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि इसका उपयोग करना सुविधाजनक नहीं है, तो यह बेकार है। तो माउस चुनते समय, सुनिश्चित करें कि यह आपके हाथ में ठीक से फिट बैठता है, और इसमें अतिरिक्त सुविधाएं नहीं हैं जिन्हें आप नहीं जानते कि कैसे उपयोग करना है। 

अतिरिक्त सुविधाएँ

यदि आपकी नौकरी के लिए विशेष उपकरण की आवश्यकता है, तो अतिरिक्त बटन और सुविधाओं के साथ एक माउस प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, पेशेवर गेमर्स को विभिन्न मैचों के दौरान कैरेक्टर मूवमेंट में आसानी के लिए अपने चूहों पर अतिरिक्त बटन की आवश्यकता होती है।

पकड़

काम करते या खेलते समय, आपका माउस अचानक आपकी पकड़ से दूर खिसकना हमेशा भयानक होता है। इसलिए माउस चुनते समय, सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसा माउस चुनें जो आपकी पकड़ में ठीक से फिट हो सके। 

यहां तीन प्रकार की पकड़ हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है:

हथेली – बड़े हाथों वाले लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ, हथेली की पकड़ का उपयोग माउस के ऊपर अपना हाथ रखकर किया जाता है। यह आपको पूरे हाथ से गति की एक उत्कृष्ट श्रेणी भी प्रदान करता है।

पंजा – संवेदनशील उंगलियों वाले लोगों के लिए यह माउस आदर्श है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक पंजा माउस का उपयोग माउस के ऊपर उंगलियों को आराम से रखकर, एक पंजा बनाकर किया जाता है। फिंगरटिपफिंगरटिप -ग्रिप उन लोगों के लिए एकदम सही है जो कलाई पर बेहतर नियंत्रण चाहते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाथ हवा में घूमता है, केवल उंगलियां माउस से जुड़ी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *