क्लाउड स्टोरेज क्या है What Is Cloud Computing In Hindi

क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) विभिन्न प्रकार की डिवाइस पर आपका कार्य/ फाइल को सिंक्रोनाइज करने की लचीली सुविधा प्रदान करता है। ज्यादातर सभी मुख्य क्लाउड स्टोरेज प्लेटफार्म ऑफिस एप्लीकेशन टूल्स को अन्तर्निहित इनस्टॉल रखते है, जिसकी वजह से आप अपनी फाइल्स को कहीं से भी क्रिएट, एडिट, ड्राफ्ट व पब्लिश कर सकते है।

क्लाउड स्टोरेज Cloud Storage In Hindi

यह एक तरीके का सर्विस मॉडल है। जहां डाटा यूजर को नेटवर्क के माध्यम से प्रदान किया जाता है और डाटा को रिमोटली ही मैनेज, सार-संभाल और बैक अप लिया जाता है।
क्लाउड स्टोरेज, डाटा स्टोरेज का एक मॉडल है, जहां डिजिटल डाटा लॉजिकल पूल में स्टोर किया जाता है। फिजिकल वातावरण को एक होस्टिंग कंपनी संभालती है। यह इन कंपनियों की जिम्मेदारी है कि फिजिकल वातावरण सुचारू रूप से चलता रहे, डाटा हमेशा उपलब्ध रहे और सुरक्षित रहे। ग्राहक और कंपनियां अपना डाटा या एप्लीकेशन को स्टोर करने के लिए इस डाटा सर्विस को खरीद सकते हैं।
क्लाउड स्टोरेज को पास में रखे हुए कंप्यूटर, वेब सर्विस एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) या इस API का उपयोग करने वाली एप्लीकेशन, जैसे की क्लाउड डेस्कटॉप स्टोरेज, क्लाउड स्टोरेज गेटवे या वेब आधारित कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के द्वारा एक्सेस किया जा सकता हैं।

प्रचलित क्लाउड स्टोरेज सर्विस Cloud Computing In Hindi :

गूगल ड्राइव Google Drive In Hindi-

गूगल क्लाउड स्टोरेज के साथ ऑफिस टूल्स भी प्रदान करता है। इसमें एक वर्ड प्रोसेसर, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन बिल्डर और 15 GB का स्टोरेज स्पेस भी मिलता है। अगर आपके पास गूगल अकाउंट है, तो आप आसानी से drive.google.com टाइप करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस 15 GB स्टोरेज में आप डाक्यूमेंट्स, चित्र फोटोशोप फाइल इत्यादि अपलोड कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव Microsoft OneDrive In Hindi –

यह माइक्रोसॉफ्ट का उत्पाद है, जो विंडोज 8 या विंडोज 10 इस्तेमाल करते हैं, उनको वन ड्राइव विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में सम्मिलित मिलता है। हालांकि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता हैं, बस उसे डेस्कटॉप एप्प डाउनलोड करनी होगी या एंड्राइड के लिए प्ले स्टोर से एप्प डाउनलोड करनी होगी या विंडोज फ़ोन और x-बॉक्स की एप्प डाउनलोड करनी पड़ेगी।

ड्राप बॉक्स Dropbox In Hindi-

यह सबसे पसंदीदा क्लाउड स्टोरेज है। क्योंकि इसका इंस्टालेशन आसान है, यह भरोसेमंद है और इस्तेमाल करने में एकदम सरल है। आपकी फाइल्स को क्लाउड के माध्यम से ऑनलाइन रखा जाता है तथा आप ड्रापबॉक्स वेबसाइट से कभी भी एक्सेस कर सकते है। विंडोज, मैक, एंड्राइड और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।

बॉक्स Box In Hindi –

बॉक्स पर व्यक्तिगत मुफ्त अकाउंट के लिए कोई भी साइन अप (Sign Up) कर सकता है। जहां दुसरे क्लाउड स्टोरेज सिर्फ फाइल स्टोर करने की सुविधा देते हैं, बॉक्स में आप फाइल दूसरे यूजर के साथ शेयर कर सकते है, किसी को काम दे सकते हैं और फाइल में हुए बदलाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।   

जिओक्लाउड (JioCloud In Hindi)-

जिओक्लाउड (JioCloud) आपके सभी फोटो, दस्तावेज, ऑडियो, वीडियो, संपर्क और सन्देश के लिए क्लाउड स्टोरेज एप है। JioCloud आपको क्लाउड पर अपनी फाइल्स को स्वचालित रूप से बैकअप देता है और तुरंत आपके सभी डिवाइसेस पर आपकी फाइल्स को समन्वयित करता है। आप जिओ क्लाउड JioCloud एप्प का इस्तेमाल करके किसी भी स्मार्टफोन, कंप्यूटर या यहां तक कि अपने टीवी से अपनी फाइलों को प्राप्त कर सकते हैं।     

दोस्तों, आपने क्लाउड स्टोरेज क्या है What Is Cloud Computing In Hindi पोस्ट में जाना की आप किस तरह अपने डाटा को अलग-अलग क्लाउड स्टोरेज में स्टोर कर सकते है और जरूरत होने पर उपयोग कर सकते है। आपको क्लाउड स्टोरेज Cloud Storage In Hindi पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *