क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में सब कुछ

कैसे आविष्कार करें: क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में सब कुछ

जैसे-जैसे इंटरनेटमानव की स्थिति का स्थायी निर्धारण करता है, हमें उन चीजों के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है जो इसे काम करती हैं। जिनमें से एक है ‘क्लाउड कंप्यूटिंग’। इसे इंटरनेट या ‘क्लाउड’ पर स्टोरेज, डेटाबेस और इंटेलिजेंस जैसी कंप्यूटिंग सेवाओं की डिलीवरी के रूप में परिभाषित किया गया है। ऐसा करने से तेजी से नवाचार होंगे, डिजिटल संसाधनों का बेहतर आवंटन होगा और आम तौर पर आपके संचालन बेहतर होंगे।

हाउ इन्वेंट में आज आपकोलिए सब कुछ मिलेगाक्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में जानने केऔर यह आपके जीवन और संचालन को कैसे आसान बना सकता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ

पहले, यह उल्लेख किया गया था कि क्लाउड कंप्यूटिंग आपके जीवन और संचालन को आसान बनाने के लिए है। सवाल है, कैसे? यहां क्लाउड कंप्यूटिंग की कुछ विशेषताएं दी गई हैं जिनसे आप लाभ उठा सकते हैं: 

लागत घटाता है

क्लाउड कंप्यूटिंग लागत कम करता है क्योंकि यह कुछ हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर खरीदने और साइट पर डेटा केंद्र बनाने की आवश्यकता को समाप्त करता है। सरल शब्दों में, क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से, आप ऐसे कार्यालयों की आवश्यकता को समाप्त कर देते हैं जिनके रखरखाव के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च होता है। 

इसमें तेजी से कंप्यूटिंग क्षमताएं हैं

जब क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं का चयन करते हैं, तो वे अपने संचालन को ऑन-डिमांड स्वयं बनाए रख सकते हैं। मतलब, आपके द्वारा भेजी जाने वाली जानकारी के आकार की परवाह किए बिना, क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं उन्हें तेजी से वितरित कर सकती हैं। 

वैश्विक स्तर

एक बार जब आप क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको सही मात्रा में आईटी संसाधनों का आश्वासन दिया जाता है, जैसे कि बेहतर कंप्यूटिंग शक्ति, भंडारण और बैंडविड्थ, ठीक उसी समय जब उनकी आवश्यकता होती है, सही स्थान पर, चाहे आप कहीं भी हों दुनिया।

उत्पादकता बढ़ाता है

जैसा कि उल्लेख किया गया है, साइट पर डेटा केंद्र धीमे होते हैं। स्थापित करने के लिए बहुत सारे सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के साथ और उन पर काम करने वाले लोगों का एक बड़ा समूह। सेट-अप की यह राशि उस समय का उपयोग करती है जिसे वास्तविक संचालन पर काम करने में खर्च किया जाना चाहिए। 

क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं के माध्यम से इन कार्यों को समाप्त कर दिया जाता है। आईटी टीमों को अधिक महत्वपूर्ण व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का समय देना। 

कुशल प्रदर्शन 

दुनिया भर में सबसे बड़ी क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं अत्यधिक सुरक्षित और ब्लीडिंग-एज डेटा केंद्रों के माध्यम से कार्य करती हैं। आपको विभिन्न व्यावसायिक कार्यों के लिए कम नेटवर्क विलंबता (या अंतराल) जैसे बहुत सारे लाभ प्रदान करता है। 

विश्वसनीय

क्लाउड कंप्यूटिंग यह सुनिश्चित करती है कि डेटा बैकअप, डिजास्टर रिकवरी और व्यापार निरंतरता आसान और सस्ती हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्लाउड कंप्यूटिंग क्लाउड प्रदाता के नेटवर्क पर कई अनावश्यक साइटों पर डेटा स्टोर कर सकती है।

सुरक्षा

कई क्लाउड कंप्यूटिंग एजेंसियां ​​आपके डेटा को सुरक्षित रख सकती हैं। प्रौद्योगिकियों और नियंत्रणों के एक बड़े सेट के माध्यम से, ये एजेंसियां ​​​​सुनिश्चित करती हैं कि आपकी सभी फाइलें जो उनके माध्यम से जाती हैं, एक मजबूत सुरक्षा कार्यक्रम के तहत हैं। आखिर इस डिजिटल दुनिया में ज्ञान ही शक्ति है। 

क्लाउड कंप्यूटिंग के प्रकारक्लाउड 

सभीअद्वितीय हैं, इसलिए आपको सही क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं मिलनी चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करती हों। इससे पहले कि आप ऐसा कर सकें, आपको यह समझने की जरूरत है कि आपकी क्लाउड सेवाओं को किस प्रकार के क्लाउड परिनियोजन पर लागू किया जाएगा। 

तीन प्रकार के होते हैं: 

सार्वजनिक क्लाउड

यह क्लाउड प्रकार तृतीय-पक्ष क्लाउड सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रबंधित और स्वामित्व में है। वे इंटरनेट पर कंप्यूटिंग संसाधन, जैसे सर्वर और स्टोरेज प्रदान करते हैं। सार्वजनिक क्लाउड का चयन करते समय, सभी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर, और विभिन्न सिस्टम, क्लाउड प्रदाता के स्वामित्व में होते हैं। 

निजी बादल

यह एक एकल व्यवसाय/संगठन के लिए इसकी विशिष्टता की विशेषता है। यह क्लाउड कंप्यूटिंग संसाधन क्या करता है, उनके क्लाइंट की सेवाओं और बुनियादी ढांचे को एक निजी नेटवर्क के भीतर रखा जाता है। ये निजी बादल किसी कंपनी के ऑनसाइट डेटा सेंटर पर भौतिक रूप से पाए जा सकते हैं।

संकर बादल

इस प्रकार के बादलों को ऐसे बादलों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो निजी और सार्वजनिक दोनों प्रकार के बादलों का उपयोग करते हैं। वे तकनीक का उपयोग करके इन दो बादलों को एक साथ बांधते हैं जो डेटा और अनुप्रयोगों को उनके बीच साझा करने की अनुमति देता है। दो बादलों के बीच इस सहयोग के परिणामस्वरूप, आपका व्यवसाय बेहतर लचीलेपन, परिनियोजन विकल्पों का आनंद लेगा, और आपके मौजूदा बुनियादी ढांचे, सुरक्षा और अनुपालन को अधिकतम करने में मदद करेगा।

क्लाउड सेवाओं के प्रकार

अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए, आपको उपलब्ध विभिन्न प्रकार की क्लाउड सेवाओं के बारे में सीखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन सेवाओं में से प्रत्येक को एक दूसरे के ऊपर ढेर किया जाता है ताकि आपको एक अच्छी तरह गोल प्रणाली प्रदान की जा सके जो आपके व्यवसाय की जरूरत है। 

एक सेवा के रूप में अवसंरचना (IaaS)

पहले प्रकार की क्लाउड सेवा आपको महत्वपूर्ण गणना, भंडारण और नेटवर्किंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए बनाई गई है, क्योंकि आपको भुगतान के आधार पर उनकी आवश्यकता होती है।

अपने व्यवसाय या संगठन के लिए इस प्रकार की सेवा का उपयोग करने से ऑन-प्रिमाइसेस डेटा केंद्रों, हार्डवेयर लागतों के आवश्यक रखरखाव में कमी आती है, और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको रीयल-टाइम व्यावसायिक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त देती है। 

इसके अतिरिक्त, IaaS आपको हार्डवेयर सर्वर और डेटाबेस इन्फ्रास्ट्रक्चर को खरीदने और प्रबंधित करने की लागत और जटिलता को बायपास करने की अनुमति देता है। IaaS में उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक संसाधन को एक अलग घटक के रूप में पेश किया जाता है, इसलिए आपको केवल उन्हीं के लिए भुगतान करना होगा जिनकी आपको आवश्यकता है। 

एक सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म (पास)

यह क्लाउड सेवा क्लाउड में एक पूर्ण विकास और परिनियोजन वातावरण है जो आपको सरल क्लाउड-आधारित ऐप्स से लेकर परिष्कृत, क्लाउड-सक्षम एंटरप्राइज़ एप्लिकेशन तक सब कुछ वितरित करने की अनुमति देता है। 

इस सेवा का उपयोग करने के लिए, आपको भुगतान के रूप में भुगतान के आधार पर क्लाउड सेवा प्रदाता से विभिन्न आवश्यक संसाधन खरीदने होंगे। आप बाद में इन विशेष संसाधनों को सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन पर एक्सेस कर सकते हैं। 

Iaas के समान, PaS सर्वर, स्टोरेज और नेटवर्किंग जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे प्रदान करता है। हालांकि, यह आपको मिडलवेयर, डेवलपमेंट टूल्स, बिजनेस इंटेलिजेंस (बीआई) सेवाएं, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, और बहुत कुछ जैसे टूल भी प्रदान करता है।

अंत में, पास आपको विभिन्न सॉफ्टवेयर लाइसेंस रखने और प्रबंधित करने की आवश्यकता से बचने में मदद करता है, विभिन्न बुनियादी ढांचे और मिडलवेयर, कंटेनर ऑर्केस्ट्रेटर, और विकास उपकरण और अन्य संसाधनों के उपयोग को लागू करता है। जैसे ही आप अपने विकसित अनुप्रयोगों और सेवाओं का प्रबंधन करते हैं, तब आपका क्लाउड सेवा प्रदाता आपको बाकी सब कुछ प्रबंधित करने में मदद करेगा। 

सर्वर रहित कंप्यूटिंग

सर्वर रहित कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे के प्रबंधन की आवश्यकता को हटाकर डेवलपर्स को तेजी से एप्लिकेशन बनाता है। सर्वर रहित अनुप्रयोगों के माध्यम से, सेवा प्रदाता द्वारा स्वचालित प्रावधान, पैमाने और बुनियादी ढांचे का प्रबंधन स्वचालित रूप से किया जाता है। 

एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर (सास)

जब आप इस सेवा का उपयोग करते हैं, तो आपको इंटरनेट पर मांग पर और आमतौर पर सदस्यता के आधार पर सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन वितरित करने होंगे। सास के माध्यम से, क्लाउड प्रदाता तब सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन और अंतर्निहित बुनियादी ढांचे की मेजबानी और प्रबंधन करेंगे, और रखरखाव गतिविधियां करेंगे, जैसे सॉफ्टवेयर अपग्रेड और सुरक्षा पैचिंग।

क्लाउड कंप्यूटिंग के उपयोग क्लाउड कंप्यूटिंग

जो कुछ भी कर सकती है, उसके बारे में जानने के बाद, आप सोच रहे होंगे कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, आप पहले से ही क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग कर रहे हैं। जब आप ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करते हैं जैसे ईमेल भेजना, दस्तावेज़ संपादित करना, और मनोरंजन के विभिन्न रूपों का आनंद लेना, क्लाउड कंप्यूटिंग इन सभी को वास्तविकता बना रहा है। 

पहली कुछ क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं कमोबेश दस साल पुरानी हैं, इसके बावजूद, कई संगठन पहले से ही उनका उपयोग कर रहे हैं। सबसे छोटे स्टार्ट-अप से लेकर सबसे बड़े निगमों तक, हर कोई क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग कर रहा है। 

आपके व्यवसाय के लिए, यहां बताया गया है कि क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे मदद कर सकती है:

क्लाउड-नेटिव एप्लिकेशन बनाएं

क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करते समय, आप इतनी बड़ी गति से एप्लिकेशन बनाने, तैनात करने और स्केल करने में सक्षम होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इस क्षमता का उपयोग करेंगे, कंटेनर, कुबेरनेट्स, माइक्रोसर्विस आर्किटेक्चर, एपीआई-संचालित संचार और देवओप्स जैसी क्लाउड-नेटिव तकनीकों और दृष्टिकोणों का पूरा लाभ उठाएं।

डेटा को स्टोर, बैक अप और रिकवर करें

आज की डिजिटल दुनिया में, आपके सभी डेटा का आपके खिलाफ आसानी से उपयोग किया जा सकता है। चाहे अपने विचारों का उपयोग किसी प्रतियोगी के लाभ के लिए करना हो या जानकारी का उपयोग आपको परेशान करने के लिए करना हो, अपने डेटा को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। 

क्लाउड कंप्यूटिंग के माध्यम से, आप अपने डेटा का अधिक कुशलता से और कम लागत के साथ बैकअप ले सकते हैं, लेकिन बड़े पैमाने पर। यह इंटरनेट पर डेटा के हस्तांतरण के माध्यम से एक ऑफ-साइट क्लाउड स्टोरेज सिस्टम के लिए सुलभ और स्थान और डिवाइस के माध्यम से किया जाता है। 

मांग पर सॉफ़्टवेयर वितरित करना

किसी निश्चित सॉफ़्टवेयर की तुरंत आवश्यकता होने और उसके न होने से बुरा कुछ नहीं है। यह बहुत घबराहट का कारण बनता है क्योंकि ये परिदृश्य अक्सर सबसे खराब संभावित क्षणों में होते हैं। 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको इसके बारे में फिर से चिंता न करनी पड़े, क्लाउड कंप्यूटिंग आपको मांग पर सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है। आपको कभी भी और कहीं भी सर्वश्रेष्ठ सॉफ़्टवेयर के नवीनतम अपडेट प्रदान करना। 

अनुप्रयोगों का परीक्षण और निर्माणअनुप्रयोगों का

आपकेपरीक्षण करने में उतना ही खर्च होगा जितना कि उन्हें बनाना। इससे आपके पास उनमें बेहतर सुविधाएं जोड़ने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हो सकते हैं। हालांकि, क्लाउड कंप्यूटिंग की शक्ति के साथ, आप क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम से परीक्षण लागत और समय को कम कर सकते हैं जिसे आसानी से ऊपर या नीचे बढ़ाया जा सकता है।

आसानी से डेटा का विश्लेषण

करें नवीनतम रुझानों से खुद को अपडेट रखने और अपने उद्योग में शीर्ष पर बने रहने के लिए, क्लाउड कंप्यूटिंग आपको ऐसा करने में मदद करती है। क्लाउड में टीमों, डिवीजनों और स्थानों पर अपने डेटा के साथ, बेहतर व्यावसायिक निर्णयों के लिए अंतर्दृष्टि खोजने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग जैसी क्लाउड सेवाओं का उपयोग करें। 

क्लाउड कंप्यूटिंग और इसी तरह की प्रौद्योगिकियां कई व्यवसाय मालिकों के जीवन को आसान और अधिक सफल बना रही हैं। यदि आप उनकी तरह विकसित होना चाहते हैं, तो इस विशेष मार्गदर्शिका पर ध्यान दें और इसे अपने व्यवसाय में लागू करें।

विभिन्न कंप्यूटर विषयों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे ब्लॉग पर बार-बार कैसे आविष्कार करें पर जाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *